Type Here to Get Search Results !

All in one ad

Top 10 Veg Dinner Recipes: डिनर रेसिपी इन हिंदी

Top 10 Veg Dinner List in Hindi| डिनर की रेसिपी इन हिंदी

हम आपके लिए डिनर की रेसिपी को हिंदी मे लेकर आए हैं जिन्हें आप घर पर खुद बना सकते हैं और अपने परिवार को एक अच्छा सा डिनर बनाकर खिला सकते है। इस आर्टिकल में हम Top 10 वेज डिनर बताने जा रहे है।


1.पनीर टिक्का मसाला

पनीर टिक्का मसाला एक मशहूर और स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है जिसमें पनीर टिक्का को मसालेदार ग्रेवी में तला जाता है। इसमें टमाटर, प्याज़, लहसुन, दही, और अन्य मसालो के मिश्रण को उपयोग किया जाता है जिससे यह बेहद स्वादिष्ट बनता है। इसे ताजगी से गरमा गरम नान या जीरा राइस के साथ परोसें और अपने परिवार के साथ खाने का मजा उठाएं।

पनीर टिक्का मसाला एक मशहूर और स्वादिष्ट भारतीय व्यंजन है जिसमें पनीर टिक्का को मसालेदार ग्रेवी में तला जाता है
पनीर टिक्का मसाला

2.वेज हक्का नूडल्स

वेज हक्का नूडल्स एक लोकप्रिय और मनपसंद डिनर डिश है जिसमें नूडल्स को सब्जियों और मसाले के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसमें प्याज़, गाजर, फूलगोभी, बंदगोभी, और मसालो का मिश्रण प्रयोग किया जाता है जो इसे बेहद ही स्वादिष्ट बनाता है। इसे ताजगी से गरमा गरम मंचूरियन और मंचूरियन ग्रेवी के साथ परोसें और खुद को मजेदार स्वाद का आनंद दें।

वेज हक्का नूडल्स एक लोकप्रिय और मनपसंद डिश है जिसमें नूडल्स को सब्जियों और मसाले के साथ मिलाकर बनाया जाता है।
वेज हक्का नूडल्स

3.मसाला दोसा

मसाला दोसा एक भारतीय पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसमें डोसा को आलू के मसाले के साथ बनाया जाता है। इसमें सांभर, नारियल चटनी, और घी के मिश्रण का उपयोग किया जाता है जो इसे बेहद स्वादिष्ट बनाता है। इसे गरमा गरम रसम, सांभर, और नारियल चटनी के साथ परोसें और अपने परिवार के साथ खाने का मजा उठाएं।

मसाला दोसा एक भारतीय पौष्टिक और स्वादिष्ट व्यंजन है जिसमें डोसा को आलू के मसाले के साथ बनाया जाता है।
मसाला डोसा

4. पालक पनीर

पालक पनीर एक प्रसिद्ध और स्वादिष्ट डिनर डिश है जिसमें पनीर को पालक के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसमें टमाटर, प्याज़, लहसुन, धनिया पत्ती, और मसाले का मिश्रण उपयोग किया जाता है जो इसे बेहद स्वादिष्ट बनाता है। इसे नॉन या गार्लिक नान के साथ परोसें और स्वादिष्ट स्वाद का आनंद दें।

पालक पनीर एक प्रसिद्ध और स्वादिष्ट डिश है जिसमें पनीर को पालक के साथ मिलाकर बनाया जाता है।
पालक पनीर

5. चावल और राजमा

चावल और राजमा एक परिपूर्ण और बहुत ही पौष्टिक भारतीय व्यंजन है जिसमें चावल को राजमा के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसमें प्याज़, टमाटर, लहसुन, और मसाले का मिश्रण उपयोग किया जाता है जो इसे बेहद स्वादिष्ट बनाता है। इसे रायता और पपड़ी के साथ परोसा जाता है।

चावल और राजमा एक परिपूर्ण और बहुत ही पौष्टिक भारतीय व्यंजन है जिसमें चावल को राजमा के साथ मिलाकर बनाया जाता है।
चावल और राजमा

6. मेथी मटर मलाई

मेथी मटर मलाई एक लजीज और स्वादिष्ट डिनर डिश है जिसमें मेथी, मटर, और मलाई का मिश्रण उपयोग होता है। इसमें टमाटर, प्याज़, लहसुन, और मसाले का मिश्रण उपयोग किया जाता है जो इसे और स्वादिष्ट बनाता है। इसको ताजा गरमा गरम नान या जीरा राइस के साथ परोसें

मेथी मटर मलाई एक लजीज और स्वादिष्ट डिश है जिसमें मेथी, मटर, और मलाई का मिश्रण उपयोग होता है।
मेथी मटर मलाई

7. पंजाबी छोले

पंजाबी छोले भी एक डिनर डिश है जिसमें काबुली चना और मसाले का मिश्रण होता है। इसमें प्याज़, टमाटर, लहसुन, धनिया पत्ती, और अनार के बीज का मिश्रण उपयोग किया जाता है जो इसे बेहद स्वादिष्ट बनाता है। इसे भटूरे या पूरी के साथ परोसें और अपने परिवार के साथ खाने का मजा उठाएं।

पंजाबी छोले एक प्रसिद्ध और मनपसंद डिश है जिसमें काबुली चना और मसाले का मिश्रण होता है।
पंजाबी छोले

8. मुग़लई पनीर

मुग़लई पनीर एक लजीज और स्वादिष्ट डिनर डिश है जिसमें पनीर को मुग़लई तरीके से बनाया जाता है। इसमें दही, मलाई, खोया, और मसाले का मिश्रण होता है जो इसे बेहद स्वादिष्ट बनाता है। इसे गरमा गरम नान या पुलाव के साथ परोसें.

मुग़लई पनीर एक लजीज और स्वादिष्ट डिश है जिसमें पनीर को मुग़लई तरीके से बनाया जाता है
मुगलई पनीर

9. पनीर भरवां करी 

पनीर भरवां करी एक परिपूर्ण और स्वादिष्ट डिनर डिश है जिसमें पनीर को भरवां मसालेदार करी में तला जाता है। इसमें टमाटर, प्याज़, लहसुन, धनिया पत्ती, और मसाले का मिश्रण होता है जो इसे बेहद स्वादिष्ट बनाता है।

पनीर भरवां करी एक परिपूर्ण और स्वादिष्ट डिश है जिसमें पनीर को भरवां मसालेदार करी में तला जाता है
पनीर भरवा करी

10. दाल मखनी 

दाल मखनी एक प्रसिद्ध और पसंदीदा डिनर डिश है जिसमें मसूर दाल और उड़द दाल का मिश्रण होता है। इसमें मक्खन, मलाई, टमाटर, और मसाले का मिश्रण उपयोग किया जाता है जो इसे बेहद स्वादिष्ट बनाता है। इसे नून रोटी या जीरा राइस के साथ परोसें।

दाल मखनी एक प्रसिद्ध और पसंदीदा डिश है जिसमें मसूर दाल और उड़द दाल का मिश्रण होता है।
दाल मखनी

डिनर का महत्व 

डिनर खाने के बाद हमारी दिनचर्या का अंत होता है और यह आत्म-रंजन का भी एक साधन है, थके हुए दिन के बाद, स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन करने से हमारा तन और मन दोनों ताजगी से भर जाते हैं। इससे न केवल हमारी ताकत बनी रहती है, बल्कि हमें नींद भी अच्छी आती है और हम अगले दिन तरोताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं।


Read more...  
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad