Type Here to Get Search Results !

All in one ad

Good And Easy Pasta Recipe : सबसे सरल और स्वादिष्ट पास्ता बनाने की रेसिपी

सबसे सरल और स्वादिष्ट Pasta बनाने की Recipe

आज हम आपको सबसे स्वादिष्ट और सरल Pasta बनाने की Recipe बताने जा रहे है। लेकिन Pasta Recipe जानने से पहले हम आपको पास्ते से जुडी सभी जानकारी को बताने जा रहे है। पास्ता गेहूं से बना एक आहार है जिसका उद्द्भव इटली से हुआ है। Pasta एक पुरानी और प्रसिद्ध मखाने या अण्डे के आधारित मिश्रण होता है जिसे गेहूं के आटे से बनाया जाता है। पास्ता विभिन्न रंगों और आकारों में उपलब्ध होता है। और Pasta विभिन्न तरीकों से बनाया भी जा सकता है। 

यह एक प्रमुख भोजन है और विभिन्न प्रकार सॉसेस के साथ परोसा भी जा सकता है, जैसे मरीनारा सॉस, आल्फ्रेडो सॉस, पेस्तो सॉस, बोलोनियाइज़ सॉस आदि। Pasta एक लोकप्रिय और बहुत पसंद किया जाने वाला व्यंजन है जिसे बच्चे और वयस्क दोनों के द्वारा बहुत ही  आनंद से खाया जाता है।

    Good And Easy Pasta Recipe : सबसे सरल और स्वादिष्ट पास्ता बनाने की रेसिपी
    Pasta Recipe


    पास्ता बनाने के लिए सामग्री | Ingredients Of Pasta Recipe


    सामग्रीमात्रा
    पास्ता1.5 कप
    प्याज़1 बड़ा आकार का (बारीक कटा हुआ)
    टमाटर2 बड़ा आकार के (बारीक कटे हुए)
    लहसुन5-6 कलियां (बारीक कटा हुई)
    टमाटर की प्यूरी1/4 कप
    टमाटर केचअप2 टेबलस्पून
    लाल मिर्च पाउडर1 चम्मच
    धनिया पाउडर1 चम्मच
    नमकस्वादानुसार
    काली मिर्च पाउडर1/2 चम्मच
    तेल2 टेबलस्पून
    हरा धनियाकटा हुआ

    पास्ता बनाने की विधि

    विधि
    सबसे पहले पास्ता को उबालने के लिए एक बड़े बर्तन में पानी गरम कर लें। और जब पानी उबलने लगे, तो सूखा पास्ता डालें और थोड़ी सी नमक डालें।
    पास्ता को आधा पका लें जिससे पास्ता थोडा सा गल जाए, लेकिन अभी भी थोड़ी कच्ची बची हो। इसे छानकर ठंडा पानी से धो लें।
    अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। गर्म तेल में प्याज़ और लहसुन को सुनहरा रंग आने तक भूनें।
    अब इसमें टमाटर डालें और साथ मे मसाले, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, काली मिर्च पाउडर को डालकर अच्छी तरह मिलाएं। साथ ही टमाटर प्यूरी और केचअप डालें।
    अच्छे से मिलाएं और सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स करें।
    अब पास्ता डालें और सब सामग्री को अच्छे से मिलाएं, धीरे-धीरे पकाएं। पकाने के दौरान जरूरत अनुसार पानी डालते रहें, जिससे सामग्री अच्छे से पके सके और स्थिर रहे।
    पास्ता पक जाने पर गैस बंद कर दें। हरे धनिया से सजाएं और ताजा पास्ता परोसे।

    Pasta में कितनी कैलोरी होती है?

    पास्ता में कैलोरी उसमे पाये जाने वाले विभिन्न तत्वों पर निर्भर करती है, जैसे कि पास्ता के प्रकार, आकार, और उसमे उपयोग किए गयी सामग्री और उसमें शामिल किए जाने वाले सौस पर। ज्यादातर, 100 ग्राम अदरक पास्ता में लगभग 350-400 कैलोरी होती है। हालांकि, इसे व्यंजन के अन्य तत्वों पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

    Pasta का इतिहास

    Pasta का इतिहास बहुत पुराना है और इसे एक बहुत पुराना खाद्य पदार्थ माना जाता है। Pasta का उद्भव विविध धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक घटनाओं से जुड़ा हुआ है।
    Pasta की शुरुआत चीन में हुई थी, जहां लोगों द्वारा गेहूं के आटे से बनाए गए साइडर, जिन्गो, और नूडल्स जैसे खाद्य पदार्थ प्रचलित है। चीनी यात्री मारको पोलो ने 13वीं सदी में अपनी यात्राओं के दौरान पास्ता के बारे में रिपोर्ट की जहां वह नूडल्स की बात करते हैं।

    यूरोप में Pasta का प्रचार हिटलरोमान इटली में हुआ, जहां यह बहुत लोकप्रिय हो गया। Pasta की विदेशी यात्री के द्वारा लोकप्रियता के कारण, यह अन्य यूरोपीय देशों में भी फैल गया। यूरोपीय यात्री और अन्य देशों के साथ यूनानी और अरबी वस्त्राधारियों की मिश्रण की वजह से नये प्रकार के पास्ता बनाने की तकनीकें विकसित हुईं।
    वैसे तो Pasta का इतिहास बहुत विस्तारशील है, लेकिन इटली में उसे बहुत प्रमुखता मिली और वहां के व्यंजनों का हिस्सा बन गया है।





    Tags

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

    Below Post Ad