Type Here to Get Search Results !

All in one ad

Pratapgarh News: उत्तर प्रदेश का प्रतापगढ़ जिला जिसका ताल्लुक रामायण और महाभारत दोनों से है, जानिए कैसे?

उत्तर प्रदेश का प्रतापगढ़ जिला जिसका ताल्लुक रामायण और महाभारत दोनों से है

Pratapgarh जिला जो हर दिन किसी ना किसी कारण से सुर्खियों में बना रहता है, उत्तर प्रदेश का वही प्रतापगढ़ जिला भारत के पौराणिक ग्रंथों रामायण और महाभारत में विशेष रखता है, अब आप कहेंगे कि रामायण और महाभारत में तो प्रतापगढ़ का नाम कही नही आता है तो प्रतापगढ़ कैसे इन ग्रंथों में विशेष स्थान रखता है? आइए जानते है...

    प्रतापगढ़ बेल्हा देवी मंदिर
    प्रतापगढ़: बेल्हा देवी मंदिर

    रामचरित्रमानस में जिन पांच नदियों का जिक्र हुआ है उनमें से एक सई नदी है जिसके किनारे पर प्रतापगढ़ शहर बस हुआ है, भगवान राम जब चौदह वर्ष के बनबास पर थे तब ,भगवान राम अयोध्या से चलकर प्रतापगढ़ में सई नदी के किनारों से गुजरते हुए सृंगबेरपुर पहुँचे थे जहाँ पर केवट ने भगवान राम को गंगा पार कराया था।

    जिस प्रकार रामायण में प्रतापगढ़ जिला अपना एक मुख्य स्थान रखता है ठीक उसी प्रकार महाभारत में भी प्रतापगढ़ अपना मुख्य स्थान रखता है, महाभारत काल मे जब पांडवो को अज्ञातवास मिला था तब पांचो पांडव अलग-अलग राज्यो में वेश बदलकर रहा करते थे, उसी कड़ी में भीम अज्ञातवास के समय प्रतापगढ़ के हंदौर नामक गांव में रहते थे जहाँ पर भीम ने हिडिम्बा नामक स्त्री से विवाह किया था जिससे भीम को घटोत्कच नामक पुत्र प्राप्त हुआ था।


    Pratapgarh जिला क्यों प्रसिद्ध है?

    Pratapgarh अपने आँवले के लिए जाना जाता है इसलिए प्रतापगढ़ को एक और नाम आँवला नगरी के भी नाम जाना जाता है, प्रतापगढ़ का आँवला one distric one product के अंतर्गत listed है और प्रतापगढ़ के आँवले को GI टैग दिया गया है। पूरे देश मे प्रतापगढ़ से अच्छा आँवला कही और पैदा ही नही होता है यहाँ के आँवले की क्वालिटी बेस्ट होती है। 

    Pratapgarh का प्रसिद्ध बेल्हा देवी मंदिर

    बेल्हा देवी मंदिर प्रतापगढ़
    बेल्हा देवी मंदिर ( मुख्य मंदिर) प्रतापगढ़

    प्रतापगढ़ का बेल्हा देवी मंदिर सई नदी के किनारे पर स्तिथ है, जहाँ पर रोज हजारो की संख्या में श्रद्धालु माँ बेल्हा देवी के दर्शन के लिए आते है।

    प्रतापगढ़ में सबसे फेमस चीज - मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़

    प्रतापगढ़ में सबसे फेमस चीज मनगढ़ मंदिर है, जहाँ पर घूमने के लिए रोजाना हजारो लोग आते है। मुख्य मंदिर में भगवान श्री कृष्ण और राधा जी प्रतिमाएं स्थापित है। 

    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़
    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़


    मनगढ़ मंदिर कुंडा में स्तिथ है, मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़ का निर्माण जगतगुरु कृपालु महाराज ने करवाया था। मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़ विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस है, इस मंदिर का रख रखाव कृपालु ट्रस्ट करता है, मंदिर के अलावा यहाँ पर हॉस्पिटल, स्कूल भी है। नीचे दिखाई गयी फ़ोटो मनगढ़ मंदिर का एक हाल है जिसमे दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालु विश्राम करते है।

    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़
    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़

    यह मंदिर, मनगढ़ मंदिर का मुख्य मंदिर है। दूर से कुछ इस तरह दिखाई देता है, कुंडा का यह मंदिर।

    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़
    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़

    इस तस्वीर में मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़ के मुख्य परिसर को दिखाया गया है, जिसमे आये हुए श्रद्धालु मंदिर के परिसर में बैठें हुए है।
    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़ की सबसे खास बात यह है कि इस मंदिर के परिसर से आपको कभी भी बाहर जाने के लिए नही कहा जायेगा, आप अपनी इच्छानुसार जब तक रहना चाहे आप मंदिर में रुक सकते है।

    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़
    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़


    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़ की खूबसूरती देखते ही बनती है, एक बार देखने पर यह मंदिर सभी के मन को भा जाता है, प्रतापगढ़ में घूमने वाली जगहों में सबसे अच्छी जगहों में से एक है यहाँ पर दिन अपेक्षा रात में ज्यादा श्रद्धालु/पर्यटक आते है, क्योंकि रात में यहाँ की लाइटिंग को देखना लोग काफी पसंद करते है।

    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़, रात के समय की फ़ोटो
    मनगढ़ मंदिर कुंडा प्रतापगढ़



    प्रतापगढ़ के अन्य मन्दिर

    • बाबा घुइसरनाथ मंदिर (शिव मंदिर) यह एक प्राचीन शिव मंदिर है जो प्रतापगढ़ के लालगंज तहसील में स्तिथ है।
    • बाबा बेलखर नाथ मंदिर (शिव मंदिर) यह मंदिर प्रतापगढ़ के पट्टी तहसील में स्तिथ है।
    शनिदेव मंदिर (प्राचीन मंदिर) यह मंदिर भगवान शनिदेव को समर्पित है यह मंदिर प्रतापगढ़ शहर से करीब 10 km दक्षिण दिशा में अवस्थित है।
    शनिदेव मंदिर प्रतापगढ़
    • शनिदेव मंदिर (प्राचीन मंदिर) यह मंदिर भगवान शनिदेव को समर्पित है यह मंदिर प्रतापगढ़ शहर से करीब 10 km दक्षिण दिशा में अवस्थित है।
    • चौहरजन देवी मंदिर
    • माँ वाराही देवी मंदिर यह भी एक प्राचीन मंदिर ही है जो रानीगंज तहसील में स्तिथ है।

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

    Below Post Ad