Type Here to Get Search Results !

All in one ad

50+ Full Form List - रोजाना उपयोग में लाये जाने वाले शब्दों का Full Form

रोजाना उपयोग में लाये जाने वाले 50+ शब्दों का Full Form

सामान्य बोलचाल की भाषा मे लोग कुछ ऐसे short शब्दो को बोलते है जिसका मतलब थोड़ा बड़ा होता है, और यह भी हो सकता है कि उस का Full Form उसे पता भी ना हो, लेकिन वह उस शब्द को बोल देते है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही शब्दों के Full Form बताने जा रहे है जिसकी जानकारी एक आम इंसान होना जरुरी है।

    50+ Full Form List - रोजाना उपयोग में लाये जाने वाले शब्दों का Full Form
    50+ Full form list


    What is the full form of IAS

    IAS का FULL FORM- "INDIAN ADMINISTRATIVE SERVICE" जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते है। यह पद सभी सरकारी पदों में सबसे उच्च होता है।
    •  एक IAS अधिकारी के पास पूरे जिले का भार होता है, जिले में लॉ एंड ऑर्डर की व्यवस्था करना एक IAS अधिकारी का प्रथम कर्तब्य होता है। 
    • एक IAS अधिकारी बनने के लिए UPSC का EXAM पास करना होता है जो कि तीन चरणों मे होता है, पहले चरण (प्रीलिम्स) में मल्टीपल चॉइस टाइप के प्रश्नों का उत्तर देना होता है, इस चरण को पास करने के बाद सेकंड स्टेज ( मेन्स) में आंसर राइटिंग होती है जिसमे प्रश्नों के उत्तर को लिखित रूप में देना होता है। इन दोनों चरणों को पास करने के पश्चात तीसरे चरण की शुरुआत होती है ,तीसरे चरण में इंटरव्यू होता है इस स्टेज को सबसे कठिन स्टेज माना जाता है।

    What is the full form of IPS

    IPS का FULL FORM- "INDIAN POLICE SERVICE" (हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा) होता है। एक IPS अधिकारी जिले में मौजूद सभी पुलिसकर्मियों का मुखिया होता है। 
    • जिले में कानून व्यवस्था को बनाये रखने की जिम्मेदारी एक IPS अधिकारी की होती है।


    What is the full form of UPSC

    UPSC का पूरा नाम "UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION" (संघ लोक सेवा आयोग) है। UPSC भारत मे राष्ट्र स्तर की परीक्षाओं का आयोजन करता है और योग्य उम्मीदवार को संघ लोक सेवा आयोग के अंतर्गत आने पदों पर जैसे IAS, IPS, IFS, IRS पर नियुक्ति और उनके ट्रेनिंग के कार्यक्रमो को संचालित करता है।


    What is the full form of IFS

    IFS का FULL FORM- "INDIAN FOREST SERVICE" ( भारतीय वन सेवा) है। IFS की नियुक्ति UPSC के माध्यम से होती है, IFS की परीक्षा पास करने के पश्चात भारतीय वन सेवा में अधिकारी की नियुक्ति होती है।


    What is the full form of IRS

    IRS का फुल फॉर्म- "INDIAN REVENUE SERVICE" ( भारतीय राजस्व सेवा) होता है। IRS अधिकारियों का मुख्य काम राजस्व पर नियंत्रण और कर से संबंधित होता है।


    What is the full form of BBA

    BBA का FULL FORM- "BACHELOR OF BUSINESS ADMINISTRATIVE" ( व्यावसायिक प्रशासन में स्नातक) होता है। जो छात्रों को व्यवसाय, वित्त, लॉ, मार्केटिंग, एकाउंटिंग के क्षेत्रों में स्नातक की डिग्री देता है।


    What is the full form of BCA

    BCA का FULL FORM- "BACHELOR OF COMPUTER APPLICATIONS" ( वाणिज्यिक संगणक अनुप्रयोग) होता है। BCA में छात्रों को कम्प्यूटर के ऍप्लिकेशन्स के बारे पढ़ाया जाता है। सॉफ्टवेयर, वेब डेवलोपमेन्ट, कंप्यूटर नेटवर्किंग, डेटा साइंस , सॉफ्टवेयर डेवलोपमेन्ट आदि के बारे में पढ़ाया और सिखाया जाता है।


    What is the full form of MBA

    MBA का FULL FORM- "MASTER OF BUSINESS ADMINISTRATION" ( व्यासायिक प्रबंधन में मास्टर) होता है। MBA पोस्ट ग्रेजुएशन के स्तर का कार्यक्रम है जो छात्रों को व्यवसाय, मार्केटिंग, मानव संसाधन प्रबंधन आदि में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री देता है।


    What is the full form of  MBBS

    MBBS का फुल FORM- "BACHELOR OF MEDICINE, BACHELOR OF SURGERY" होता है। यह एक प्रकार की डिग्री होती है जो चिकित्सा विज्ञान और सर्जरी के क्षेत्र में स्टूडेंट्स को शिक्षा देती है।


    What is the full form of PHD

    PHD का full form-"DICTOR OF PHILOSOPHY" होता है।


    What is the full form of CEO

    CEO का FULL FORM-"CHIEF EXICUTIVE OFFICER" होता है। CEO किसी भी कंपनी मुख्य अधिकारी होता है जो कंपनी के सारे निर्णय लेता है।


    What is the full form of B Sc.

    BSC का FULL FORM-"BACHELOR OF SCIENCE" होता है। यह साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री देता है।


    What is the full form of OTT

    OTT का FULL FORM - "OVER THE TOP" होता है। OTT ऑनलाइन और नया DIGITAL माध्यम है जिसपर मनोरंजन के लिये वीडियो,मूवी, ऑडियो को सीधे उपयोगकर्ताओ तक इंटरनेट के माध्यम से पहुचाया जाता है।


    What is the full form of BTS

    BTS का फुल फॉर्म- "BANGTON SONYEONDAN" है। यह एक साउथ कोरिया का गर्ल ग्रुप है जिसे K-POP इंडस्ट्री के रूप में जाना जाता है। यह ग्रुप सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जागरूकता फैलाने के लिए प्रसिद्ध है।


    What is the full form of COMPUTER

    Computer का फुल फॉर्म -"COMMON OPERATING MACHINE PARTICULARY USED FOR TRADE EDUCATION AND RESEARCH" है।


    What is the full form of ED

    ED का FULL फॉर्म-"ENFORCEMENT DIRECTORATE" (वित्तीय अपराध का निदेशालय) होता है। यह भारत सरकार की प्रमुख विभाग है जो लोगो के द्वारा किये गए वित्तीय अपराध जैसे मनी लॉड्रिंग, ब्लैक मनी आदि की जांच करता है।


    What is the full form of UPI

    UPI का फुल फर्म-"UNIFIED PAYMENT INTERFACE" है। UPI एक पेमेंट सिस्टम है जो रियल टाइम पैसों को एक बैंक से दूसरे बैंक में भेजता है। भारत मे UPI का इस्तेमाल पैसों को भेजने के लिए किया जाता है।


    What is the full form of KGF

    KGF का FULL FORM-"KOLAR GOLD FIELDS" है जो भारत के कर्नाटक राज्य में कोलार में स्तिथ है। यहाँ पर सोने की खाने पाई जाती है।


    What is the full form of NATO

    NATO का FULL FORM-"NORTH ATLANTIC TREATY ORGANIZATION" है इसका निर्माण 1949 में आतंकवाद से लड़ने के लिए किया गया था, इसका मुख्यालय ब्रसेल्स में स्तिथ है।


    What is the full form of KYC

    KYC का FULL FORM-"KNOW YOUR CUSTOMER" होता है। KYC बैंकों द्वारा की जानी वाली प्रक्रिया है जिसके माध्यम से बैंक अपने ग्राहकों की पहचान करता है।


    What is the full form of SSC

    SSC का FULL FORM-"STAFF SELECTION COMMISSION" होता है। यह एक निकाय है जो भारत मे लोगो को सरकारी नौकरी देने के लिए परीक्षाओं का आयोजन करता है।


    What is the full form of NASA

    NASA का FULL फॉर्म-"NATIONAL AERONAUTICS and SPACE ADMINISTRATION" है। यह अमेरिका की अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली स्पेस एजेंसी है।


    What is the full form of LLB

    LLB का FULL FORM-"BACHELOR OF LAWS" होता है। यह एक स्नातक स्तर का कार्यक्रम है जो कानून की पढ़ाई कराता है।


    What is the full form of NEET

    NEET का FULL FORM-"NATIONAL ELIGIBILITY ENTRANCE TEST" यह एक एंट्रेंस टेस्ट होता है जिसके माध्यम से भारत मे मेडिकल के पाठ्यक्रम में प्रवेश दिया जाता है।


    What is the full form of CTC

    CTC का FULL फॉर्म-"COST TO COMPANY" होता है। CTC का प्रयोग कंपनियों के द्वारा अपने कर्मचारियों को उनके वेतन भत्तों की जानकारी के लिए उपयोग में लाया जाता है। CTC एक व्यापारिक शब्द है।

    What is the full form of TDS

    TDS शब्द को दो जगहों पर प्रयोग किया जाता है एक TAX में दूसरा पानी की गुणवत्ता के लिए 
    TDS का FULL FORM-"TAX DEDUCTED AT SOURCE" और "TOTAL DISSOLVED SOLIDS" होता है।

    What is the full form of DNA

    DNA का FULL FORM-"DEOXYRIBO NUCLEIC ACID" होता है। यह मानव शरीर के संरचना की इकाई है।

    What is the full form of RIP

    RIP का FULL FORM-"REST IN PEACE" होता है। यह एक इंग्लिश मुहबरा है इसका प्रयोग मृत्यु के समय, मृतक की आत्मा की शांति के लिए बोला जाता है।

    What is the full form of SAP

    SAP का FULL FORM-"SYSTEMS, APPLICATIONS AND PRODUCT IN DATA PROCESSING" होता है, यह बिजनेस में प्रयोग की जानी वाली कंपनी तथा सॉफ्टवेयर है।

    What is the full form of GST

    GST का FULL FORM-"GOODS AND SERVICES TAX"होता है। GST टैक्स भारत मे लगभग सभी वस्तुओं पर लगने वाला एक अप्रत्यक्ष कर है।

    What is the full form of NDA

    NDA का FULL FORM-"NATIONAL DEFENCE ACADEMY" होता है। यह भारतीय सेना का मुख्य प्रशिक्षण संस्था है जो शसस्त्र बलो को सेना के लिए तैयार करता है।

    What is the full form of PCOD

    PCOD का FULL फॉर्म-"POLYCYSTIC OVARY SYNDROME" होता है। यह महिलाओं में होने वाला हार्मोनल रोग है।

    What is the full form of ICSE

    ICSE का FULL FORM-"INDIAN CERTIFICATE OF SECONDARY EDUCATION" होता है। यह एक एजुकेशनल बोर्ड है जो छात्रों को माध्यमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करता है।

    What is the full form of DM

    DM FULL FORM-"DISTRICT MAGISTRATE" या "DIRECT MESSAGE" होता है।

    What is the full form of ATM

    ATM का FULL FORM-"AUTOMATED TELLER MACHIME" होता है यह एक प्रकार का डिवाइस होता है जो अपने कस्टमर को प्राइवेट बैंकिंग का सुविधा देता है।

    What is the full form of NCC

    NCC का FULL FORM-"NATIONAL CADED CORPS" होता है।

    What is the full form of CV

    CV का FULL FORM-"CURRICULUM VITAE" होता है। यह एक प्रकार का दस्तावेज होता है जिसमे किसी व्यक्ति के बारे में उसका शैक्षणिक सारांश दर्ज होता है।

    What is the full form of CISF

    CISF का FULL FORM-"CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE" होता है। यह एक सरकारी निकाय है जो सरकार की औद्योगिक इकाइयों की सुरक्षा करता है।

    What is the full form of GDP

    GDP का FULL FORM-" GROSS DOMESTIC PRODUCT" होता है। यह एक आर्थिक मानक सूचक है जो देश मे पैदा होने वाले सभी वस्तुयों के मूल्यों का मापन करता है।

    What is the full form of CPR

    CPR कस FULL FORM-"CARDIO PULMONARY RESUSCITATION" होता है। CPR एक आपातकालीन चिकित्सा है। जो हार्ट और फेफड़ो की क्षमता को पुनः बहाल करने के काम मे आता है।

    What is the full form of RTGS

    RTGS का FULL FORM-" REAL TIME GROSS SETTLEMENT" होता है। यह एक प्रकार की बैंकिग सुविधा है जो बड़ी राशि को तत्काल ट्रांसफर करने में सहायता प्रदान करता है।

    What is the full form of HIV

    HIV का FULL फॉर्म-"HUMAN IMMUNODEFICIENCY VIRUS" होता है। यह वायरस मानव के इम्यून सिस्टम को नष्ट कर देता है। जिससे इंसान की मृत्यु निश्चित समय से पहले ही हो जाती है।

    What is the full form of NNN

    'नो नट नवंबर', जिसे NNN (No Nut November) के रूप में जाना जाता है, हर वर्ष नवंबर महीने के दौरान "यौन संयम" की एक वार्षिक चुनौती है। NNN की शुरुआत वर्ष 2011 में हुई, लेकिन इसकी लोकप्रियता वर्ष 2017 के दौरान सोशल मीडिया पर मेल उपयोगकर्ताओं के बीच बढ़ गयी।

    What is the full form of PCS

    PCS का FULL FORM-"PROVINCIAL CIVIL SERVICE" होता है। यह सर्विस भारतीय सिविल सेवा का हिस्सा होती है।

    What is the full form of CNG

    CNG का FULL फॉर्म-"COMPRESSED NATURAL GAS" होता है। यह एक प्रकार की प्राकृतिक गैस होती है जो प्रदूषण से मुक्त होती है।

    What is the full form of LGBTQ

    LGBTQ का FULL FORM-"LESBIAN, GAY, BISEXUAL, TRANSGENDER, QUEER"होता है।

    What is the full form of EWS

    EWS का FULL FORM-"ECONOMICALLY WEAKER SECTION" होता है। यह देश मे सवर्ण गरीब को 10% की छूट शिक्षा, नौकरी में देता है।

    What is the full form of PWD

    PWD का FULL FORM-"PUBLIC WORKS DEPARTMENT" होता है। देश के प्रत्येक जिले में इसका आफिस होता है जो जिले में रोड ,सड़क, नालो का निर्माण करता है।

    What is the full form of SOS 

    SOS का FULL फॉर्म-"SAVE OUR SOULS" होता है। यह एक इमरजेंसी मैसेज होता है जिसे आपदा के समय संकेत के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

    What is the full form of MCA

    MCA का FULL FORM-"MASTER OF COMPUTER APPLICATION"होता है।

    What is the full form of CPU

    CPU का FULL FORM-"CENTRAL PROCESSING UNIT" होता है। यह कंप्यूटर का मुख्य भाग होता है।

    What is the full form of IELTS

    IELTS का full FORM-"International english language testing system" होता है।

    What is the full form of AIDS

    AIDS का full form-"ACQUIRED IMMUNO DEFICIENCY SYNDROME" होता है।

    What is the full form of BPO

    BPO का FULL FORM-"BUSINESS PROCESS OUTSOURCING" होता है। इसमें कंपनिया अपने काम को किसी दूसरी कंपनी से करवाती है।

    What is the full form of MLA

    MLA का FULL FORM-"MEMBAR OF LEGISLATIVE ASSEMBLY" होता है।

    What is the full form of NEFT

    NEFT का FULL FORM-"NATIONAL ELECTRONIC FUND TRANSFER" होता है।

    What is the full form of OPD

    OPD का FULL FORM-" OUT PATIENT DEPARTMENT" होता है। OPD ऐसा व्यवस्था है जिसमे मरीज दवा लेकर घर चला जाता है। इलाज के लिए रुकता नही है।

    What is the full form of EMI

    EMI का FULL FORM-"EQUATED MONTHLY INSTALLMENT" होता है। EMI उधारी के पैसों को बराबर हिस्सो में बाट देती है।

    What is the full form of SIP

    SIP का FULL FORM-"SYSTEMATIC INVESTMENT PLAN" होता है। SIP एक प्रकार का इन्वेस्टमेंट करने करने का तरीका है, जिसमे निवेशक निश्चित समयांतराल पर धन का निवेश करते है।

    What is the full form of NOC

    NOC का FULL FORM-" NO OBJECTION CERTIFICATE" होता है। यह एक आधिकारिक दस्तावेज होता है जो किसी व्यक्ति या संगठन को उसको कार्य करने के लिए दिया जाता है।

    What is the full form of GPS

    GPS का FULL FORM-"GLOBAL POSITIONING SYSTEM" होता है। जो किसी भी व्यक्ति को एक जगह से दूसरे जगह पर जाने के लिए इंटरनेट पर रास्ते को दिखाता है।

    What is the full form of TBH

    TBH का FULL FORM-" TO BE HONEST" होता है। TBH एक प्रकार का इंग्लिस भाषा का शब्द है। जिसका इस्तेमाल आमतौर पर सोशल मीडिया पर अपनी भावनाओं को प्रकट करने के लिए किया जाता है।

    What is the full form of HR

    HR का FULL FORM-"HUMAN RESOURCES" होता है। HR किसी भी कंपनी या संगठन में मैन पावर की व्यवस्था करता है।

    What is the full form of MRI

    MRI का FULL FORM-"MAGNETIC RESONANCE IMAGING" होता है। MRI के माध्यम से मानव शरीर को अंदर से स्कैन करके उसकी फोटो बनाता है। जिसका उपयोग करके चिकित्सक रोगों का इलाज करते है।

    What is the full form of FIFA

    FULL FORM of fifa -"FEDERATION INTERNATIONALE De FOOTBAAL ASSOCIATION" होता है। इंग्लिश भाषा मे FIFA का मतलब International Federation of Football Association होता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल का संगठन है।

    What is the full form of BAMS

    BAMS का FULL FORM-"BACHELOR OF AYURVEDIC MEDICINE AND SURGERY" होता है। यह भारतीय आयुर्वेदिक इलाज पद्धति है।BAMS का कोर्स 5.5 वर्ष का होता है।

    What is the full form of NCR

    NCR का FULL FORM-" NATIONAL CAPITAL REGION" होता है। हिंदी में इसे (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) कहते है।

    What is the full form of ECG

    ECG का FULL FORM-" ELECTRO CARDIO GRAM" होता है। इसका इस्तेमाल DOCTOR हृदय की धड़कन का पता लगाने के लिए किया जाता है।

    What is the full form of UPS

    UPS का FULL FORM-"UNINTERRUPTIBLE POWER SUPPLY" होता है। विधुत ना होने पर यह उपकरण अपने अंदर स्टोर किये हुए विद्दयुत की सप्लाई करता है।

    What is the full form of GNM

    GNM का FULL FORM-"GENERAL NURSING AND MIDWIFERY" होता है। GNM भारत मे प्रदान किया जाने वाला NURSING कोर्स है।

    What is the full form of B. TECH

    B TECH का FULL FORM-" BACHELOR OF TECHNOLOGY" होता है। यह चार साल का डिग्री प्रोग्राम है।

    What is the full form of ICU

    ICU का FULL FORM-"INTENSIVE CARE UNIT" होता है। गंभीर रोग होने के स्तिथि में मरीजों को ICU में रखा जाता है।

    What is the full form of API

    API का FULL FORM-"APPLICATION PROGRAMMING INTERFACE" होता है।




    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

    Below Post Ad