Type Here to Get Search Results !

All in one ad

What is the Silicon Valley Bank SVB Crisis: सिलिकॉन वैली बैंक संकट क्या है?

क्या है सिलिकॉन वैली बैंक संकट: मेरिका की टॉप बीस बैंकों में शामिल बैंक, "सिलिकॉन वैली बैंक" (SVB) कॉलेप्स कर गयी है, इस आर्टिकल में हम उन सभी कारणों की विस्तृत जानकारी देंगे जिन कारणों की वजह से सिलिकॉन वैली बैंक संकटग्रस्त है। अमेरिका में वर्ष 2008 के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा बैंक फेलियर है।

SVB के शेयर वैल्यू गिरने की वजह से अमेरिकी बैंकों में स्टॉक मार्केट में लगभग 100 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है और यूरोपियन बैंकों में 50 अरब डॉलर का घाटा हुआ है।

फेडरल डिपॉजिट इन्सुरेंस कॉर्पोरेशन (FDIC) ने सिलिकॉन वैली बैंक को अधिग्रहण करने की घोषणा की और ग्राहको के पैसों को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी ली।

अमेरिका की टॉप बीस बैंकों में शामिल बैंक सिलिकॉन वैली बैंक कॉलेप्स कर गयी है इस आर्टिकल में हम उन सभी कारणों की विस्तृत जानकारी देंगे जिन कारणों की वजह से सिलिकॉन वैली बैंक संकटग्रस्त है।
SVB BANK (SILICON VALLY BANK)


सिलिकॉन वैली बैंक (SBV)

सिलिकॉन वैली बैंक की स्थापना वर्ष 1983 में यू एस के कैलिफोर्निया शहर किया गया था जिसकी स्थापना का मुख्य उद्देश्य सिलिकॉन वैली में शुरू होने वाले नये स्टार्टअप्स को फाइनेंस करना था। SBV ने अमेरिका की लगभग 44% कंपनियों में इन्वेस्टमेंट किया था। इसके अलावा भारत के भी विभिन्न स्टार्टअप्स में भी इन्वेस्टमेंट किया था।
  • 8 मार्च को SVB ने बताया कि उसने बैंक की अनेक सिक्योरिटीज को घाटे में बेचा है और अपनी बैलेंस शीट को मजबूत करने के लिए उसने 2.25 अरब डॉलर के नए शेयर बेचने की घोषणा की। इसने अपनी वैल्यू को 10 गुना नीचे दाम पर बेच दिया।
  • इसका प्रभाव यह पड़ा कि इसमें कई सारी बड़ी कैपिटल फर्मो में डर का माहौल उत्तपन्न हो गया और फर्मो ने कंपनियों को बैंक से पैसा वापस निकालने की सलाह दी जिसके कारण SVB बैंक के शेयर में भारी गिरावट आ गयी।

सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) संकट कैसे बढ़ा

अमेरिका के मुख्य बैंक जैसे वेल्स फर्गो, जे. पी. मॉर्गन और बैंक ऑफ अमेरिका इन सभी बैंकों के शेयर कम से कम 5 % तक गिर गये इसके वजह से SVB के मार्केट कैपिटल में लगभग 80 बिलियन डॉलर से अधिक गिरावट देखी गयी इसके बाद एशियाई बैंकों के शेयरों में गिरावट देखी गयी।

सिलिकॉन वैली बैंक (SBV) के डूबने का प्रमुख कारण

सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने के दो प्रमुख कारण है जिस वजह से यह बैंक डूब गई है-

  • सिलिकॉन वैली बैंक (svb) ने बहुत सी कंपनियों के बॉन्ड्स खरीदे जिसमे उसे बहुत सारा घाटा हुआ।
  • वर्ष 2023 में फ़ेडरल रिज़र्व बैंक ने महंगाई को नियंत्रित करने के लिए , टेक कंपनियों के लिए व्याज दरो में वृद्धि कर दी ।
  • इसका नतीजा यह निकला कि ब्याज दर बढ़ने से टेक कंपनियों में फंडिंग की कमी हुई और कंपनिया svb से पैसा निकालने लगी।
  • सिलिकॉन वैली बैंक(svb) ने लगभग 21 अरब डॉलर की संपत्ति को 1.8 अरब डॉलर के नुकसान पर बेच दिया था।

भारत की कौन सी कंपनियों में (SVB) ने इन्वेस्ट किया था

सिलिकॉन वैली बैंक संकट के कारण भारत की 60 से ज्यादा स्टार्टअप्स कंपनिया प्रभावित है,इसमें से 40 ऐसे स्टार्टअप्स है जिनके 2 करोड़ से 8 करोड़ रुपये SVB में जमा है और 20 से ज्यादा स्टार्टअप के 8 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा है इस तरह कुल 400 करोड़ रुपये भारतीय स्टार्टअप्स के SVB में जमा है।
  1. Paytm
  2. One 97 communication
  3. InMobi
  4. Naptol
  5. Bharat financial inclusion
  6. BlueStone
  7. Tutor vista
  8. IYogi
  9. Hitachi payment service
  10. Carwale

इसे भी पढ़े:- 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad