Type Here to Get Search Results !

All in one ad

Stop Hair Fall Immediately : इन टिप्स को आजमाए रुक जाएगा बालो झड़ना

हेयर फॉल (Hair Fall) -आजकल युवाओं में बाल टूटने और झड़ने की समस्या कम उम्र में ही शुरू हो जा रही है इसका मुख्य कारण बिजी और असंतुलित लाइफ स्टाइल है। हम कुछ तरीके बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करने से बालो की झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।


    हेयर फॉल क्यों होता है? हेयर फॉल कैसे रोके तुरंत घर पर
    Photo:- how to stop Hair Fall 

    किस विटामिन की कमी से हेयर फॉल होता है?

    थोड़े बहुत बाल तो सब के टूटते है ,और उनकी जगह नए बाल आ जाते है ,अगर नए बाल दुबारा वापस नही आते तो इसे बालो का झड़ना कहते है, इसके कारण का पता लगाने के लिए  हमे सबसे पहले अपने बालों के बारे में ठीक से पता करना होगा कि हमारे बाल कैसे है।

    हेयर फॉल क्यों होता है (Hair Fall) के मुख्य कारण

    डैन्ड्रफ

    सिर का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा खुला रहता और उसमें धूल मिट्टी के कण एकत्रित होते रहते है, डैन्ड्रफ हमारे सिर की ऊपरी त्वचा पर चिपक जाते है जिससे बालो की जड़ो में तेल पानी ठीक तरीके से नही पहुच पाता है जिससे सिर के बाल धीरे-धीरे अपनी ताकत को खोने लगते है और इसका परिणाम यह होता है कि हमारे बालो की जड़े पतली हो जाती जिससे बाल आसानी से हमारे सिर की त्वचा को छोड़ देते हैबालो में डैन्ड्रफ को कम करने के लिए नहाने के पानी में 8 से 10 बून्द निम्बू का इस्तेमाल करे। 

    सिर की त्वचा का चिपचिपा होना-

    कुछ लोगो की त्वचा चिपचिपी या ऑयली होती है जो बालों के ग्रोथ में बाधा उत्पन्न करती है।

    असंतुलित लाइफ स्टाइल:-

    आजकल इंसानो के जीने के तरीके में बहुत ज्यादा बदलाव हो चुका है लोगो के जीने का तरीका उनके बॉडी पर गहरा प्रभाव डालता है ,जैसे देर रात तक जागना कंप्यूटर, मोबाइल पर देर रात तक काम करना और सुबह देरी से उठना , और इधर उधर की चीजें जैसे पिज़्ज़ा ,बर्गर, या जंक फूड का प्रयोग करना ,ये सब चीजें इंसान के शरीर के ऊपर धीरे धीरे लेकिन गहरा प्रभाव डालती है। इसके लिए चाहिए कि समय से सोए और समय से उठे, और अच्छा खाये ,प्रोटीन युक्त चीजो का इस्तेमाल खाने में करे।

    शरीर मे कैल्शियम की कमी-

    हमारे शरीर का निर्माण बहुत ही पेचीदा है , हमारे शरीर के निर्माण में कैल्शियम और मिनिरल्स बहुत बड़ी भूमिका निभाते है , और जब हमारे शरीर मे कैल्सियम और मिनरल की कमी होने लगती है तब हमारे बॉडी का इम्मयून सिस्टम सबसे पहले हमारी बॉडी पर खर्च हो रही गैर जरूरी चीजो पर ऊर्जा को रोक देता है ।

     जैसे- जब हमारा इम्मयून सिस्टम हमे प्राप्त हुई ऊर्जा का उपयोग कर लेता है तब जो ऊर्जा बच जाती है वो उस ऊर्जा को शरीर के बालों में वृद्धि के लिए, नाखूनों के वृद्धि में तथा इन्हें चमकदार बनाने के लिए करता है।और जब हमारे बॉडी में कैल्शियम और मिनिरल्स की कमी होती है और हमारे शरीर को अतिरिक्त कैल्सियम और मिनिरल्स की जरूरत होती है तब हमारा इम्मयून सिस्टम सबसे पहले बालो और नाखूनों को मिल रहे कैल्शियम और मिनिरल्स को रोक देता है।

    क्योंकि हमारे बाल और नाखून इम्मयून सिस्टम के लिये गैरजरूरी ऊतक है, और जब इम्मयून सिस्टम इनका ऊर्जा पहुँचने से रोक देता है तब हमारे शरीर के बाल धीरे धीरे कमजोर और बाद में जड़ से टूटने लगते है ,और इनकी जगह जो भी नए बाल आते है वे बेहद कमजोर और पतले होते है।

    कहने का सीधा मतलब यह है कि हम जो कुछ भी खाते है ,उससे प्राप्त होने वाली ऊर्जा को हमारा शरीर उपयोग करता है और जो ऊर्जा बच जाती उस ऊर्जा का प्रयोग हमारा शरीर हमारे बालो और नाखूनों की ग्रोथ में लगा देता है।इसलिए अगर हमारा खान पान सही नही होगा तो हमारा शरीर पर्याप्त ऊर्जा का निर्माण नही कर पायेगा जिससे हमारे शरीर का ग्रोथ प्रभावित होगा।


    हेयरफॉल को कैसे रोके घरेलू उपाय

    खट्टी दही के प्रयोग से

    1. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा पतले हो और जड़ से टूट रहे हो तो इनको टूटने से बचाने का बेस्ट तरीका यह है आप रोजाना 50gm दही में 5-6 बून्द निम्बू का रस मिलाकर, अपने सर के स्कैल्प में अंगुलियों से लागए और घुमाते हुए हल्के हाथों से मसाज करे।
    2. और आधे घंटे के लिए छोड़ दे ,फिर अपने बालों को सादे पानी से धो ले ,याद रहे बालो को धोने के लिए किसी भी प्रकार के शैम्पू का इस्तेमाल ना करे।
    3. यह प्रक्रिया 4 हफ़्तों तक लगातार करे। ऐसा लगतार 4 हफ़्तों तक करने से आपके बाल मोटे होंगे और उसमें शाइन आयेगी।
    और हा अगर आपको दही से कोई दिक्कत हो या एलर्जी हो तो आप दही का प्रयोग दोपहर में कर सकते है या दही के स्थान पर मेहंदी का इस्तेमाल हफ्ते में एक दिन कर सकते है।
     

    मेहँदी का इस्तेमाल

    बालो को मोटा और शाइन बनाने के लिए हफ्ते में एक दिन मेहँदी का इस्तेमाल करे । बालो में मेहदी लगाने से बाल कम टूटेंगे, और पतले बालो की जड़े मजबूत होगी।

    इसे भी पढ़े:-
    Tags

    Post a Comment

    0 Comments
    * Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

    Below Post Ad