Type Here to Get Search Results !

All in one ad

Free Trade Agreement- FTA फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट क्या है और यह कैसे काम करता है तथा यह कैसे लाभ पहुचाता है

भारत और इजरायल करने जा रहे है फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट (FTA), क्या है इसके फायदे और नुकसान  

सार:- भारत और इजराइल जल्द ही दोनों देश मुफ्त व्यापार समझौते (FTA) पर साइन करने करने जा रहे है जिससे दोनों देशों की आर्थिक स्तिथि बेहतर होगी। इस आर्टिकल में हम फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट से होने वाले फायदे और नुकसान का विश्लेषण करेंगे ।

फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है
फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट क्या होता है तथा यह कैसे काम करता है

फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट (FTA) क्या है?|free trade Agreement india

फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट का सीधा सा मतलब है यह है कि- जब अंतरराष्ट्रीय व्यापार एक देश से दूसरे देश के बीच मे होता है तब किसी देश से जब भी कोई सामान दूसरे देश मे जाता है तब वह देश उस समान पर कस्टम ड्यूटी लगाती है, जिससे उस आये हुए सामान की कॉस्ट बढ़ जाती है और वह सामान जनता को थोड़ा महंगा पड़ता है। 
इसलिए अगर दोनों देश फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट कर लेते है तो ,दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापार में कोई भी एक्साइज और कस्टम ड्यूटी नहीं लगती है जिससे उस देश में आने वाले सामान के दामों में बढ़ोतरी नही होती है और वह सामान सामान्य दाम पर बाजार में बिकती है।

किस देश को फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट (FTA) से ज्यादा लाभ होता है

फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के माध्यम से उस देश को ज्यादा लाभ होता है जो देश ज्यादा से ज्यादा अपने सामानों का दूसरे देशों में निर्यात करते हैं क्योंकि उनके सामानों पर लगने वाले सरकारी टैक्स फ्री टैक्स एग्रीमेंट के लागू होते हैं निरस्त हो गया उन पर किसी भी प्रकार का कस्टम और एक्साइज ड्यूटी नहीं लगती है, और वह समान बिल्कुल उसी दाम पर जिस दाम पर उसका निर्माण हुआ है उसी दाम पर मार्केट में बिकने लगता है भारत विश्व की सर्वाधिक जनसंख्या वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है और जल्द ही भारत जनसंख्या के मामले मैं प्रथम स्थान पर आने वाला इसलिए पूरा विश्व भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट करना चाहता है क्योंकि भारत दुनिया का सबसे बड़ा पर चेजर कंट्री है दुनिया का कोई भी देश जो भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट करने में आ गया हो जाता है वह अपने आप में किसी उपलब्धि से कम नहीं समझता भारत अभी तक कुल 13 देशों के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को साइन किया रिपोर्ट के मुताबिक भारत को फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के माध्यम से फायदे कम तथा नुकसान ज्यादा होता है।
फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट से दोनों देशों को लाभ होता है क्योंकि इसके माध्यम से व्यापार में आने वाले सभी रुकावटे खत्म हो जाती है जिससे दोनों देश खुलकर व्यापार करते है और दोनों देशों की विदेशी मुद्रा इजाफा होता है।

FTA को एक उदाहरण से समझते है-

जैसे भारत अगर इजरायल के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट साइन करता है तब भारत  इजरायल तक अपने प्रोडक्ट को बिना किसी कस्टम ड्यूटी के पहुच देगा और अब ये सामान जो इजरायल तक पहुँचा है अब वह एक प्रकार से इजरायल का हो गया है। 
अब इजरायल का भारत के अलावा जिस भी देश के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट है, वह समान उस देश मे इजरायल के माध्यम से भेजा जाएगा जिससे उस समान पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी नही लगेगी ।
इंडिया-इजराइल नेशनल फ्लैग
इंडिया-इजराइल फ्लैग

भारत कौन- कौन से देशो के FTA साइन किया है|India Has FTA With How Many Countries

भारत ने श्रीलंका, साफ्टा, नेपाल, भूटान, सिंगापुर, आसियान, जापान ,UAE, साउथ कोरिया, मलेशिया ,थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, मोरिसस कुल मिलाकर अभी तक भारत ने 13 देशो के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट साइन किया है।

और अब इस सूची में इजराइल भी जुड़ने वाला है , इजरायल से व्यापार की भारत की स्तिथि देखी जाए तो भारत, इजरायल के साथ व्यापार में वर्ष 2021 तक फायदे में रहा है।

क्यों कि भारत ने इजराइल को ज्यादा सामान भेजा है तथा वहां से कम सामानों को भारत मे मंगाया है।

कैसे काम करता है फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट (FTA)

जैसा कि पता है कि फ्री ट्रेड एग्रीमेन्ट दो देशों के बीच मे ही होता है दोनों देश अपने हितों का ध्यान रखते हुए एक दुसरे को अपने पोर्ट पर आने जाने पर किसी भी प्रकार का शुल्क नही लेते है।

 इसे भी पढ़े:-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad