Type Here to Get Search Results !

Share Market: क्या शेयर मार्केट में निवेश करने वाले लोगो की संख्या में 34% की बढ़ोत्तरी हुई है? जानिए इसके पीछे की वजह

शेयर मार्केट में निवेशकों की संख्या में 34% तक हुई वृद्धि | The number of investors in the stock market has increased by 34%


शेयर मार्केट में निवेशकों की संख्या में 34% तक हुई वृद्धि | The number of investors in the stock market has increased by 34%
Share Market


दिसम्बर 2022 में देश मे शेयर मार्केट में डीमैट एकाउंट्स की संख्या 10.8 करोड़ हो गयी है देश मे 34% डीमैट एकाउंट्स में इजाफा हुआ है। देश के लोगो ने म्यूच्यूअल फण्ड के स्थान पर शेयर ट्रेडिंग में काफी इन्वेस्ट किया है यानी म्यूच्यूअल फण्ड के प्रति रुझान कम हुआ है जबकि शेयरों के प्रति रुझान बढ़ गया है।

  • जहा भारत मे 2021 तक 8.1 करोड़ डीमैट एकाउंट थे और यह संख्या बढ़कर 10.8 करोड़ ही गयी है।
  • पिछली तिमाही में लोगो को शेयर मार्केट से अच्छी खासी रिटर्न्स मिले है और डीमैट एकाउंट खोलने की प्रक्रिया जो बहुत ही आसान हो गयी है इसी कारण से डीमैट एकाउंट में 34% की वृद्धि हुई है।
  • डीमैट एकाउंट में वृद्धि तो हुई है पर लेकिन उसमें एक्टिव खातों की संख्या में बीते 6 महीनों में भारी गिरावट दर्ज की गई है, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक 3.5 करोड एकाउंट्स ही एक्टिव है। 
  • यानी 10.8 करोड़ डीमैट एकाउंट ओपन तो ही गये है लेकिन लोग अभी भी ट्रेडिंग करने से कतरा रहे है।



डीमैट एकाउंट

डी मैट एक प्रकार का बैंक खाते का प्रकार है जिसमे शेयर और बांड्स को इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है ,शेयर मार्केट में अगर किसी को भी अब इन्वेस्ट या ट्रेडिंग करनी है तो केवल वह अब डीमैट एकाउंट से ही कर सकता है , और किसी तरह अन्य माध्यम से शेयर को नही खरीद सकता है ।
पहले शेयर प्रिंटेड फॉर्म यानी कागज पर छापा हुआ मिलता था लेकिन 1996 से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने इसे बंद कर दिया। और अब स्टॉक केवल डीमैट एकाउंट से ही खरीदे जा सकते है।
शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए बहुत सारी कंपनी डीमैट एकाउंट खोलती है जैसे ग्रो, upstock, एंजेल one इत्यादि।







Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.