Type Here to Get Search Results !

All in one ad

RBI की चेतावनी : पुरानी पेन्शन योजना (OPS) को लागू करने वाले राज्यो को RBI ने दी चेतावनी !

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पुरानी पेंशन योजना (OPS)  को लागू करने वालो को दे रहा है चेतावनी

RBI द्वारा सभी राज्यो को नसीहत दी जा रही है कि आप पुरानी पेंशन योजना की तरफ ना लौटे तो अच्छा रहेगा , फिर भी अगर आप लौटते है तो आने वाले 10 वर्षों में वह राज्य दिवालिया होने की कगार पर होगा।

RBI की चेतावनी : पुरानी पेन्शन योजना को लागू करने वाले राज्यो को RBI ने दी चेतावनी !
RBI की चेतावनी : पुरानी पेन्शन योजना को लागू करने वाले राज्यो को RBI ने दी चेतावनी !

पुरानी पेंशन योजना | Old Pention Scheme (OPS)

पुरानी पेंशन योजना (OPS) में जब सरकारी कर्मचारी अपने पद से रिटायर हो जाता था ,तब उस समय उसकी आखिरी सैलरी जो भी होती थी उस सैलरी का आधा हिस्सा उस कर्मचारी को लाइफ टाइम पेंशन के रूप में दिया जाता था, और अगर उस कर्मचारी की मृत्यु हो जाती थी तो उसकी सैलरी का 1/4 भाग उस कर्मचारी के परिवार को दिया जाता था। 
पुरानी पेंशन योजना को 2004 में बंद कर दिया गया और उसकी जगह नई पेंशन योजना को लागू किया गया जिसे NPS कहते है।

 न्यू पेंशन स्कीम (NPS)

जहा एक ओर पुरानी पेंशन योजना में कर्मचारियों से एक भी पैसा नही लिया जाता था वही न्यू पेंशन योजना में सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में से उसका 10% हिस्सा सरकार काट लेती है और उसमें 10% अपनी तरफ से जोड़कर , कर्मचारियों को उनकी रिटायरमेंट के बाद मासिक किस्तो में वापस करती है।

क्यों बंद की गयी थी, पुरानी पेंशन योजना (OPS)

पुरानी पेंशन योजना को इसलिए बंद किया गया था कि पेंशन की वजह से राज्यो ओर अतिरिक्त भार पड़ता था ,और राज्य सरकारें पेंशन देने की हालात में नही थी
ताजा हालात की बात करे तो हिमांचल प्रदेश ने फिर से पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर दिया है ,लेकिन बहाल करने बाद हिमांचल सरकार के ऊपर लगभग 800 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ गया है, जिसे निपटने के लिए मौजूदा सरकार ने डीजल पर 3 रुपये का अतिरिक्त VAT लगा दिया है।
  • बात समझने की ये है कि पेंशन तो कुछ ही लोगो को दी जाएगी लेकिन उसका भार पूरा प्रदेश उठाएगा। सरकार ये पैसा जनता से VAT के रूप में वसूल करती है जिससे राज्य या देश मे महंगाई अपने आप बढ़ने लगती है और जब महगाई बढ़ती है , और जनता जितना कमाती है उस पैसे से वस्तुये को नही खरीद पाती है तो उस स्तिथि में राज्य बैंक करप्ट होने की कगार पर चला जाता है।
  • RBI का कहना है कि कोई भी राज्य अपने खर्चो का 20% से ज्यादा खर्च कर सकता यानी किसी राज्य के खर्चे अगर 100 RS है तो आप 120RS खर्च कर लो जिसमे केंद्र सरकार आपकी मदद कर देगा। लेकिन जब से ये पुरानी योजनाओ की बहाली हुई है उसमें ख़र्चे अतिरिक्त बढ़ गए है वह खर्चे 128 Rs तक पहुच गए है, यानी खर्चो में 8% तक की वृद्धि हुई है ऐसी स्तिथि में राज्यो के पास पैसा आएगा कहा से ?
इसीलिए RBI ने एक पत्र जारी करके राज्यो को नसीहत दी है कि आपके ख़र्चे पहले से ही अधिक है, पेंशन देने के लिए और पैसे कहा से लाएंगे ,अगर हालात ऐसे ही रहे तो भविष्य में राज्य दिवालिया होने की कगार पर पहुच जायेगे।


कौन-कौन से राज्यो ने पुरानी पेंशन योजना (OPS) को फिर से लागू किया 

कांग्रेस के घोषणा पत्र में पुरानी पेंशन योजना को दोबारा शुरू करने की घोषणा की गई है कि हमारी सरकार आते ही हम पुरानी पेन्शन योजना को फिर से लागू करेंगे ,और जिन राज्यों में कांग्रेस का शासन है उन राज्यो ने OPS को लागू भी कर दिया है।
पुरानी पेंशन योजना को लागू करने वाले राज्यो में पंजाब, राजस्थान, हिमांचल प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ है।
Note:-इस लेख में लिखी हुई जानकारी ना किसी के पक्ष में है और न ही किसी विपक्ष में है, इस लेख उद्देश्य अपने स्तर पर जानकारी को लोगो तक पहुचाना है।

इसे भी पढ़े:-

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad