Type Here to Get Search Results !

All in one ad

Share Market में क्यों लिया जाता है Bull और Bear का नाम ? जानिए हिंदी में

शेयर मार्केट (Share Market) में क्यों लिया जाता है बुल और बीयर का नाम, जानिए इन नामों का मतलब

शेयर मार्केट कैसे सीखें इसके लिए हमे सबसे पहले शेयर मार्केट में रोजाना प्रयोग होने वाले टर्म को जान लेना आवश्यक है। इसलिए हम इस आर्टिकल में शेयर मार्केट में प्रयोग होने वाले कुछ जानवरो के बारे में बताएंगे जिनके नामो का प्रयोग प्रतीक के रूप में share Market में किया जाता है।

Share Market में क्यों लिया जाता है Bull और Bear का नाम ? जानिए हिंदी में
बुल एंड बेयर

Share Market में अक्सर दो जानवरो का नाम दिखाई पड़ता है एक bull और दूसरा bear ,आखिर शेयर मार्केट में इनका क्या काम है क्यों लिया जाता है इन्हीं का नाम आइये जानते है..

शेयर मार्केट में दरअसल इन जानवरों के नाम का इनकी बनावट की वजह की से निवेशकों की पहचान करने के लिए किया जाता है। हालांकि स्टॉक मार्केट में कुछ और जानवरों के नाम इस्तेमाल किये जाते है।

शेयर मार्केट जानवर के नामशेयर मार्केट जानवर के नाम
बेयरचिकेन
बुलशार्क
रैबिटशीप
टर्टलस्नेल


Share Market में Bull (बैल) का मतलब

जो bull होता है उसका शिर तो हमेशा नीचे होता है लेकिन जब वह अपने दुश्मन पर आक्रमण करता है तब वह उसे ऊपर की ओर उछाल देता है ठीक उसी प्रकार शेयर मार्केट में bull उन निवेशकों को कहा जाता है जो निवेश के साथ शेयर मार्केट को एकदम उछाल देते है। मतलब जिनकी वजह से सेंसेक्स ऊपर चला जाता है और निफ्टी भी ऊपर चली जाती है वो सभी लोग शेयर मार्केट के अंदर bull कहलाते है।

 शेयर मार्केट में Bear (बेयर) का मतलब

जैसे बेयर जब हमला करता है तब वह अपने दुश्मन को नीचे की तरफ धकेलता है ठीक उसी प्रकार शेयर मार्केट में 
bear का मतलब यह है कि शेयर मार्केट में शेयरों के दाम कम होना या शेयरों के दामो को गिरा देना । अर्थात जो मार्केट को गिराए उसे bear कहते है और जो मार्किट को उठाये उसे bull कहते है।

शेयर मार्केट में rabbit (खरगोश) का मतलब

शेयर मार्केट में रैबिट उन निवेशकों को कहा जाता है जो बहुत ही छोटे समय के लिए शेयरों को खरीदने का काम करते है यानी वो इंट्राडे ट्रेडिंग करते है मतलब आज ही शेयर खरीदा और आज ही बेच दिया । कई बार ऐसी ट्रेडिंग में बहुत सारे पैसे बनते है पर कई बार भारी नुकसान भी होता है यानी मार्केट में शॉर्ट टर्म मुनाफे के लिए जो लोग ट्रेडिंग करते है उन्हें शेयर मार्केट में रैबिट कहा जाता है।

शेयर मार्केट में टर्टल/कछुआ का मतलब

शेयर मार्केट में टर्टल उन निवेशकों को कहा जाता है जो मार्केट में धीरे-धीरे निवेश करते है वो भी लंबे समय के लिए।

शेयर मार्केट में चिकेन (chiken) का मतलब

चिकेन उन निवेशकों को कहा जाता है जो शेयर मार्केट में डर के कारण शेयर बेचने निकल पड़ते है जैसे कोई व्यक्ति ने यह कह दिया कि  शेयर मार्केट गिर रहा है तो वो उसकी बातों में आकर अपना शेयर बेचने निकल पड़ते है।

शेयर मार्केट में शीप (Sheep) का मतलब

ये वे निवेशक होते है जिनके अंदर बुद्धि नाम मात्र की भी नही होती है ये अक्सर दुसरो से पूछकर शेयर में इन्वेस्ट करते है। ये झुंड मानसिकता पर चलते है और दूसरों की सलाह पर शेयर मार्केट में निवेश करते है।

शेयर मार्केट में स्नेल (Sneal) का मतलब

शेयर मार्केट में घोंघा या स्नेल उन निवेशकों को कहा जाता है है जो बहुत ही कम रिटर्न कमा पाते है, जैसे FD द्वारा, बीमा द्वारा।

शेयर मार्केट में शार्क (Shark) का मतलब

यह बहुत ही खतरनाक निवेशक माना जाता है, जो किसी भी शेयर का भविष्य बताए बिना लोगो को उल्लू बनाकर उनसे शेयर खरीदवा लेता है और शेयर के  दामो को बढ़ा देता है, इस प्रकार के निवेशकों को शार्क कहते है।

जंपिंग कैट (Jumping Cat) का मतलब

जंपिंग कैट शेयर मार्केट में विभिन्न विकल्पों की विकासशीलता और परिवर्तनशीलता को दर्शाता है। इसे विशेषज्ञ विकल्पों के बाजार में परिवर्तन की भविष्यवाणी करने के लिए बहुत ही उपयोगी मानते है।

जम्पिंग फ्रॉग (Jumping Frog) का मतलब

जम्पिंग फ्रॉग शेयर मार्केट में उछलते हुए और गिरते हुए मुद्दों में निवेश करने के लिए संकेत के रूप में उपयोग होता है। यह जानवर विभिन्न विकल्पों के बाजार में उछलते या गिरते मुद्दों के संदर्भ में निवेशकों को मार्गदर्शन करता है।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad