Type Here to Get Search Results !

All in one ad

Share Market tips: शेयर मार्केट में ना करे ये गलतियां

Share Market Tips in Hindi: शेयर मार्केट में ना करे ये गलतियां

Share market में हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, जिससे Share Market में आपके द्वारा इन्वेस्ट किया गया पैसा सुरक्षित रहे, और उस पैसे से आप लाभ अर्जित कर पाए इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको share market की कुछ बारीकियों के बारे में बताएंगे जिससे आपको अगर शेयर मार्केट में लाभ ना हो तो हानि भी ना हो।


Share Market Trading tips: ट्रेडिंग करते समय ना करे ये गलतियां....
Share Market Tips

भारत मे कुल जनसंख्या का केवल 4% प्रतिशत लोग है जो शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करते है और उसमें से आपको बहुत ही कम लोग मिलेंगे जो कहेंगे कि हमने ट्रेडिंग से मुनाफा कमाया है, लेकिन हा शेयर मार्केट के बारे में आपको बहुत सारे ऐसे ब्रोकर मिलेंगे जो कहेंगे आप हमारे साथ ट्रेडिंग करिये हम आपको मुनाफा करा देंगे ,इसलिए आपको क्या पता होना चाहिए और क्या नही इसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे है।

Share Market में ट्रेडिंग करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए

पहली बात और सबसे जरूरी भी  आप किसी भी प्रकार का कर्ज या लोन लेकर ट्रेडिंग बिल्कुल न करे इससे आप बड़ी मुसीबत में फस सकते है। जब आप काबिल हो और आपमे नफा नुकसान सहने की क्षमता हो तभी ट्रेडिंग शुरू करे।

1.कैल्कुलटेड रिस्क 

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले बाजार में उतार-चढ़ाव पर बारीकी से नजर बनाए रखे और इस बात पर ज्यादा ध्यान दे कि अगर नुकसान होगा तो कितना होगा तभी आप किसी शेयर को खरीदे।

2.रुझान की अपेक्षा थोड़ी रिसर्च

किसी की बातों में आकर इन्वेस्ट करने की बजाय अपनी रिसर्च करे और किसी बड़ी और मजबूत कंपनी में ही निवेश करें और आप जिस फील्ड में काम करते है या जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट यूज़ करते है आप उसमे इन्वेस्ट कर सकते है कहने का मतलब है कि ऐसे प्रोडक्ट जिनका उपयोग हर कोई करता है जैसे गोल्ड, पेंट, टायर, रोजमर्रा की जरूरी वस्तुए जिनका उपयोग हर कोई किसी ना किसी तरह से करता ही है क्योंकि जब मंहगाई बढ़ेगी तो कंपनी उसमे महगाई और मुनाफा जोड़ देगी और नए दाम मार्केट में आ जायेगा।

3.पेनी स्टॉक या सस्ते स्टॉक

पेनी स्टॉक उन शेयरों को कहा जाता है जिनकी वैल्यू 1Rs से 10 तक होती है, नए इनवेस्टर इन सस्ते शेयरो के चक्कर मे पड़ जाते है, इनके चक्कर मे पड़ने अपेक्षा एक मजबूत कंपनी में इन्वेस्ट करना ज्यादा फायदा दे सकता है।

4.स्टॉप लॉस के ऑप्शन को ऑन रखे

स्टॉप लॉस का मतलब सीधा सा है कि आप अपने खरीदे हुए शेयर के ऊपर एक लिमिट सेट कर देते है, इतने दाम पर शेयर आने पर बेच दो,जैसे आपने 1000 rs के शेयर लिए और आपको लगता है कि की कल ये शेयर 900 rs का हो जाएगा, यानी आपको 100 rs का नुकसान हो जाएगा तो ऐसी ही स्तिथि से निपटने के लिए स्टॉप लॉस ऑप्शन काम आता है आप उसमे लिमिट सेट कर सकते है इस मूल्य तक शेयर जैसे ही पहुचे वो इसे सेल कर देगा।


इसे भी पढ़े:- शेयर मार्केट में क्यों लिया जाता है बुल और बियर का नाम जानिए 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad