Type Here to Get Search Results !

Share Market: क्या शेयर मार्केट में 1 रुपये वाले शेयर लेने चाहिए, जानिए सब कुछ...

क्या शेयर मार्केट में 1 रुपये वाले शेयर लेने चाहिए, जानिए सब कुछ...

क्या शेयर मार्केट में 1 रुपये वाले शेयर लेने चाहिए, जानिए सब कुछ...
शेयर मार्केट इमेज

क्या होते है 1 रुपये वाले शेयर (Penny Stock)

1 रुपये वाले शेयर ऐसे शेयर होते जो कभी कभी अपने शेयर धारक को करोड़पति बना देते है और कभी कभी रोडपति बना देते है ,शेयर मार्केट में 1Rs से लेकर 50Rs कीमत वाले तक के शेयर को ,शेयर मार्केट की भाषा मे पेनी स्टॉक्स कहते है।

 पेनी स्टॉक (Penny stock) क्यों कहा जाता है

 इन शेयरों की कीमत कम होने का कारण इन्हें पेनी स्टॉक कहा जाता है, अमेरिकी शेयर मार्केट माना जाता है कि किसी भी कंपनी का शेयर अगर 5 डॉलर से कम है तो ऐसे शेयर को पेनी शेयर माना जाता है। लेकिन भारत मे इसका कोई मानक निर्धारित नही किया गया है कि कौन से स्टॉक को पेनी स्टॉक माना जाय। आमतौर पर पेनी स्टॉक्स की कैपिटलाइजेशन और लिक्विडिटी बहुत ज्यादा होती है।

क्या 1रु वाला शेयर (Penny Stock) लिया जा सकता है 

हा लिया जा सकता है लेकिन पेनी स्टॉक्स उन कंपनियों के शेयर होते है जिनका व्यापार बहुत छोटा है ,इन शेयरों को खरीदना रिस्क लेने जैसा है। क्योंकि किसी भी कंपनी का शेयर 1rs में तभी बिकेगा जब कंपनी की हालत खस्ता हो, या कंपनी कम प्रॉफिट जेनरेट कर पा रही हो या कंपनी ने बहुत ज्यादा कर्ज ले रखा हो और उसका भुगतान नही कर पे रही हो। हर एक शेयर के पीछे कोई कंपनी होती है उसके शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से पड़ताल करे तभी शेयर खरीदे।


क्यों लोग लेते है पेनी स्टॉक (Penny Stock)

शेयर मार्केट में ज्यादातर नए निवेशक पेनी स्टॉक खरीदते है क्यों कि इनकी कीमत कम होती है और ज्यादा रिटर्न्स की लालच में आकर  खरीद लेते है। 

लेकिन हम निवेशकों को बताना चाहेंगे कि अगर किसी कंपनी के शेयरों का दाम कम है तो इसका मतलब है कि मार्केट में उस कंपनी की वैल्यू कम है, जिस कारण उस कंपनी के शेयर के दाम कम है, आपके 1rs की कीमत 2rs होने में कंपनी को अपनी वैल्यू डबल करनी होगी यानी अगर कंपनी की मार्किट वैल्यू 1000 करोड़ रुपये है और जब कंपनी की मार्केट वैल्यू 2000 करोड़ होगी तब आपके शेयर की वैल्यू डबल होगी। तो सोच समझ कर अच्छी कंपनी में ही इन्वेस्ट करना चाहिए ताकि अगर आपको मुनाफा ना हो तो सही ,कम से कम आपका पैसा डूबने से बच जाय।

Also Read

What is t+1 Settlement in Share Market


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.