Type Here to Get Search Results !

All in one ad

Satyam Scam Analysis: देश की सबसे बड़ी IT कंपनी का ₹7000 करोड़ का घोटाला

क्या था देश की सबसे बड़ी आई.टी. कंपनी का ₹7000 करोड़ का घोटाला

Satyam Scam


Satyam घोटाला भारत देश का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट धोखाधड़ी है। इस मामले में हम जिनकी बात करने जा रहे है उनका नाम है राम लिंगन राजू है और इनको भारत मे भारत का बिल गेट्स भी कहकर पुकारा जाने लगा था।
जिन्हें वर्ष 1999 में अर्नेस्ट एंड यंग ने साल का एंटरप्रेन्योर चुना था, 2002 में एशिया बिज़नेस लीडर के अवार्ड से नवाजा गया तथा 2008 में इन्हे कॉर्पोरेट गवर्नेन्स के लिये गोल्डन पिकॉक अवार्ड से सम्मानित किया गया। 

बात 1999 की है जब दुनिया भर के कम्प्यूटरों में Y2K बग से प्रभावित होने वाले वाले थे, तब इस बग से दुनिया को छुटकारा दिलाने वाला आदमी राम लिंगा राजू था। जिसने पूरी दुनिया के कम्प्यूटर से प्रोग्रामिंग को चेंज करने के लिए IT कर्मचारियों की फौज खड़ी कर दी। उसी समय भारत ने IT सेक्टर में दुनिया मे अपना लोहा मनवाया। और इस समय आंध्रप्रदेश के CM हुआ करते थे चंद्र बाबू नायडू जिन्होंने Y2K डिसास्टर को अवसर में बदला और इसका फायदा हैदराबाद को हुआ C M ने कहा कि हम हैदराबाद को सिलिकॉन सिटी बनाना चाहते है। उन्होंने दुनिया की सारी IT कंपनियों को इनविटेशन दिया कि आप आओ हम आपको मूल भूत सुविधाए प्रदान करेंगे हम हैदराबाद को सिलिकॉन वैली बनाना चाहते है।

  • क्या था सत्यम घोटाला:- 

 सत्यम घोटाला देश का सबसे बड़ा ऑडिट फ्राड है जिसमे सत्यम कंप्यूटर कंपनी की बैलेंस शीट में मुनाफे को काफी बढ़ा चढ़ा कर दिखाया गया था जिसमे कंपनी के मालिक राजू ने हेराफेरी की थी।
साल 2009 में जब घोटाला खुला तो पता चला कि कंपनी में 7000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की गई है और जिस मुनाफे को कंपनी द्वारा 25% बताया जा रहा है वास्तव में वह केवल 3 प्रतिशत है। और राजू ने अपने कंपनी बिलिंग साफ्टवेयर को ऐसे डिज़ाइन किया था कि इसकी बैलेंस शीट किसी भी ऑडिट करने वाली संस्था के पकड़ में ही नही आती थी और ये व्यक्ति अपनी कंपनी का मुनाफा 24% दिखाकर ,लोगो को अपने शेयर बेच रहा था।
 

  • कंपनी ने क्यों मुनाफा अधिक दिखाया:-

 जब कोई कंपनी शेयर मार्केट में लिस्ट हो जाती है और वह अपना IPO लेकर आती है तब उस कंपनी में शेयर धारक के पैसे लगते है और जिस कंपनी का मुनाफा ज्यादा होगा उसके शेयर भी महंगे होंगे और लोग शेयर भी खरीदे जिससे कंपनी की मार्केट वैल्यू बढ़ेगी , इसीलिए कंपनी ने अपना मुनाफा ज्यादा बताया और लोग इस झांसे में आ गए कंपनी ने अपना मुनाफा 24% बताया था जो असल मे केवल 3% था।

इनके द्वारा भारत का सबसे बड़ा फ्राड किया गया और जब लोग इनसे पूछते थे कि आप इतना बड़ा फ्राड कर रहे थे तो आपको डर नही लग रहा था क्या? तब इनका जवाब था कि जैसे आप शेर की सवारी करे तो शेर आपको तब तक नही खा सकता जब तक आप उसकी सवारी करते रहेंगे लेकिन जैसे ही शेर की सवारी करना बन्द करेंगे शेर वैसे ही आपको खा जाएगा। 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad