Type Here to Get Search Results !

UPSC OTR : ओटीआर वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप इन हिंदी

UPSC OTR यानी "वन टाइम रजिस्ट्रेशन" प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप इन हिंदी: UPSC OTR एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसमें ऐप्लिकेन्ट को एक यूनिवर्सल रेजिस्ट्रेशन ID मिलेगी जिसका प्रयोग भविष्य में आने वाली नियुक्तिओ में OTR ID से ऐप्लिकेन्ट अप्लाई कर सकेंगे । उन्हे बार-बार फॉर्म भरने और रेजिस्ट्रेशन करने से छुटकारा मिलेगा।


UPSC OTR : ओटीआर वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप इन हिंदी
UPSC OTR : ओटीआर वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप इन हिंदी

पहले UPSC के माध्यम से जो वेकैंसी आती थी उनको अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को साइबर कैफे के बार बार चक्कर काटने पड़ते थे, क्योंकि कभी साइट धीमे चलती थी और कभी लोड अधिक होने के कारण क्रैश हो जाती थी.

जिससे उम्मीदवारों को आवेंदन करने में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था इसलिए UPSC आयोग ने निर्णय लिया है की OTR फॉर्म पहले ही भर लिया जाय ताकि वेकैंसी के समय बिना कोई परेशानी के उम्मीदवार एक क्लिक के माध्यम से फॉर्म को भर सके।

UPSC OTR क्या है?

UPSC ने बार-बार फॉर्म को भरने में लगने वाला समय को कम करने के लिए तथा अभ्यर्थियों के डाटा को एकत्रित करने के लिए OTR यानी "एक बार रेजिस्ट्रेशन" को स्टार्ट किया है । जिससे फॉर्म को भरने में लगने वाले करीब-करीब 70% समय को बचाया जा सके और अभ्यर्थी केवल एक क्लिक से अपना फॉर्म आयोग में सबमिट कर दे।

UPSC OTR की Age limit क्या है?

UPSC OTR रेजिस्ट्रेशन के लिए कम से कम AGE क्राइटेरिया 18 वर्ष है. जो भी कैंडिडेट 18 वर्ष की आयु को पूरी कर चुका हो वह OTR के लिए रेजिस्ट्रेशन कर सकता है.

UPSC OTR की Fee क्या है?

UPSC OTR में रेजिस्ट्रेशन करने के लिए किसी भी अभ्यार्थी से कोई भी शुल्क नही लिया जाएगा OTR का फॉर्म पूर्णतः निःशुल्क है । अभ्यार्थी चाहें जिस भी कैटेगरी से आता हो । लेकिन भविष्य में जब भी कोई नई वेकैंसी आएगी उस वेकैंसी को अप्लाई करने के लिए निर्धारित शुल्क देना होगा।

UPSC OTR में डाक्यूमेंट कौन से लगेंगे?

  • हाईस्कूल मार्कशीट
  • इंटरमीडिएट मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट 
  • आधार कार्ड  
  • फोटोग्राफ (नवीनतम)
  • सिग्नेचर 

सभी दस्तावेज को स्कैन करके निर्धारित फॉर्मेट में अपलोड़ करना होगा। यह प्रक्रिया आवेदकों को केवल एक बार करनी होगी।

UPSC OTR फॉर्म अप्लाई कैसे करे?

UPSC OTR में रेजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थियों को UPSC के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
जहा पर new रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर के स्टेप बाई स्टेप फॉर्म को कम्पलीट करना होगा और भरे हुए फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर सुरक्षित रखना होगा, उम्मीदवार का रेजिस्ट्रेशन नम्बर उसके मोबाइल नंबर और ईमेल ID पर भी डिजिटल रूप से भेजा जाएगा। जिससे अभ्यार्थी भविष्य इस रेजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग कर पाएंगे।

Read more

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.