Type Here to Get Search Results !

All in one ad

How to Become a Librarian in India: लाइब्रेरियन कैसे बने?

How to Become a Librarian in India| लाइब्रेरियन कैसे बने?  |भारत मे लाइब्रेरियन कैसे बने? कोर्स डिटेल और प्रवेश प्रक्रिया


How to Become a Librarian in India: लाइब्रेरियन कैसे बने?
How to Become a Librarian in India: लाइब्रेरियन कैसे बने? 

प्रत्येक यूनिवर्सिटी में एक लाइब्रेरी होती है जहाँ पर सभी प्रकार की किताबें उपलब्ध होती है ,जो स्टूडेंट के मांगे जाने पर उन्हें विद्यालय की तरफ से उनकी जरूरत के हिसाब से स्टूडेंट को उपलब्ध करा दी जाती है इस आर्टिकल में हम Librarian Course के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को उपलब्ध कराएंगे।

लाइब्रेरियन कोर्स डिटेल

जैसा कि पता है कि लाइब्रेरी में हर प्रकार की किताबे होती है और उन किताबो के संरक्षण के लिए किसी योग्य टीचर की जरूरत होती है जो इस बात को भली भांति जानता हो कि कौन सी किताब कहा पर रखी है । उन्ही सब चीजों का ध्यान रखकर एक कोर्स बनाया गया जिसे लाइब्रेरी साइन्स कहते है।

वर्तमान समय मे देश की सभी लाइब्रेरी डिजिटल हो चुकी है वहा पर सभी काम अब पुराने रजिस्टर में न होकर अब डिजिटल रूप से कंप्यूटर पर होता है इसलिए एक अच्छा लाइब्रेरियन बनने के लिए कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान जरूरी है।

लाइब्रेरियन कोर्स (Librarian Course) कितने साल का होता है?

Librarian बनने के लिये आपको 6 महीने या 1 वर्ष का लाइब्रेरी साइंस में डिप्लोमा या डिग्री लेनी होती है ।
ज्यादातर लोग 1 वर्षीय कोर्स BLIS करते है   जो कि पूरे एक वर्ष का होता है जिसे  Bachelor Of Library and Information Science कहते है जो कि आपको लाइब्रेरी साइंस में डिग्री के बराबर होता है उसके बाद 1 वर्षीय प्रोग्राम MLIS भी कर सकते है जो आपको लाइब्रेरी साइंस में मास्टर्स की डिग्री देता है।

लाइब्रेरियन कोर्स के लिए योग्यता 

Librarian Course को करने के लिए आपके पास तीन वर्षीय डिग्री के साथ-साथ 50% मार्क्स का होना जरूरी है , BLIS प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिये आपके पास 10+2+3 यानी हाइस्कूल, इंटर, तथा ग्रैजुएशन की डिग्री होना जरूरी है तभी आपको एक वर्षीय प्रोग्राम BLIS में एडमिशन मिलेगा।


कहा से कर सकते है लाइब्रेरियन का कोर्स?

लाइब्रेरियन का कोर्स करने के लिए आप उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी से कर सकते है।
कोर्स को करने के लिए आपको UPRTOU के ऑफिसियल वेबसाइट के एडमिशन सेक्शन में जाना होगा और कोर्स के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी।
एडमिशन आप ऑनलाइन भी ले सकते है और अपने घर से भी पढ़ सकते है क्योंकि UPRTOU एड्मिसन लेने के बाद कोर्स से रिलेटेड सारी पुस्तकें फ्री ऑफ कॉस्ट ,आपको आपके घर के एड्रेश में भेज देता है। जिससे आप घर पर रहकर अध्ययन कर सकते है।

Librarian Course Fees | लाइब्रेरियन कोर्स की फीस क्या है?

अगर आप UPRTOU से Librarian Course करते है तो एक वर्ष का ₹8000 फीस लगेगी । जो कि एक ही बार मे जमा करना होता है  ।
एक वर्ष में दो सेमेस्टर का एग्जाम होते है।
आप जो भी सेंटर को चुनेगे exam उसी सेंटर पर होगा।
प्रैक्टिकल exam के लिए आपको यूनिवर्सिटी जाना होगा।

लाइब्रेरियन का स्कोप कितना है- Scope of Librarian

वर्तमान समय मे लाईब्रेरी साइंस का स्कोप ज्यादा है क्योंकि इसके कॉम्पटीशन का स्तर बहुत ही कम है, और लाइब्रेरियन की वेकैंसी हर वर्ष  KVS, NVS, और दिल्ली सब ऑर्डिनेट सिलेक्शन बोर्ड तथा यूनिवर्सिटी से डायरेक्ट निकलती रहती है। सैलरी की बात की जाए तो जॉइनिंग के समय लाइब्रेरियन की सैलरी 42000 Rs/M होती है।

👉कोर्स से रिलेटेड और अधिक जानकारी के लिए आप UPRTO के वेबसाइट पर जा सकते है या फिर अपने सवालो को नीचे कमेंट बॉक्स में टाइप करें हम सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास करेंगे।
 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad